Google+ Followers

मंगलवार, 19 जुलाई 2011

अंतर्राष्ट्रीय स्तर का स्कूल - M.S.M.P.School

हमारे स्कूल का नाम M.S.M.P.School है । इस नाम का मतलब नहीं समझे । समझोगे तो तब । जब कभी पढने में मन लगाया हो । खेलने कूदने से ही फ़ुरसत नहीं है । चलो मैं ही बताये देता हूँ । Made Super Mad Public School । अब तो समझ गये । मैडम शिखा P कौशिक जी इस स्कूल की प्रिंसीपल है । इस स्कूल की साख और प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर है ।
बङे बङे लोगों के बच्चे जैसे बिल गेटस जी बिल क्लिंटन जी । ओबामा जी । जार्ज बुश । अमिताभ बच्चन आदि आदि भी अपने बच्चों को इसमें पढाने के लिये लालायित रहते हैं । अभिषेक बच्चन तो पाँच बार टेस्ट में फ़ेल हुये । और उनका एडमिशन ही नहीं हुआ । हालांकि अमित जी ने डोनेशन सिस्टम द्वारा एडमिशन कराने की कोशिश की । पर 


हमारी खङक एण्ड कङक प्रिंसीपल के सामने उनकी एक न चली ।
आपको याद होगा । क्लिंटन जी एक बार इंडिया आये । तो इस स्कूल की ख्याति से प्रभावित होकर यहाँ भी आये । और उन्होंने बच्चों से कुछ सवाल भी किये ।
क्लिंटन जी  - हाँ तो बच्चों । Cat मींस - ?
बच्चे - कुत्ता सर ।
क्लिंटन जी  - वेरी गुड । वेरी गुड । बहुत होशियार बच्चे हैं । और Rat माने - ?
बच्चे - हाथी सर जी ।
क्लिंटन जी - वेरी नाइस । वेरी नाइस । ( शिखा जी की तरफ़ देखकर ) काफ़ी मेहनत करती हैं । आप बच्चों पर । कैसे फ़टाफ़ट जबाब दे रहे हैं । लगता है । मुँह से सवाल निकलने से पहले ही जबाब जानते हैं ।.. हाँ तो प्यारे प्यारे बच्चों भारत की राजधानी कौन सी है ?
बच्चे - न्यूयार्क सर जी ।
क्लिंटन जी - अरे वाह ! बहुत अच्छे । बहुत अच्छे । शिखा जी आपके स्टूडेंटस का G.K और I.Q दोनों ही हायर लेवल हैं । मैं आपके स्कूल को आक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी से अटैच करवाने की संस्तुति करूँगा ।


तो हमारे स्कूल के सभी बच्चे अमेरिका लंदन नासा इसरो पता नहीं कहाँ कहाँ बुलाये जाते हैं । तमाम VIP लोग इन बच्चों से प्रेरणा लेने का टी वी न्यूज वालों को इंटरव्यू देते हैं ।
आज सिडनी आस्ट्रेलिया में रह रहे श्री आशीष श्रीवास्तव जी के ऐसे ही विज्ञान आधारित ब्लाग  से परिचय कराते समय मुझे अपने स्कूल की याद आना स्वाभाविक ही थी
तो आप खुद ही जानिये । आशीष जी और उनके ब्लाग्स के वारे में -


अभी Sydney । NSW । Australia में रह रहे श्री आशीष श्रीवास्तव जी के सभी ब्लाग देखने लायक हैं । पढने लायक हैं । समझने लायक हैं । Technology इंडस्ट्री में कार्य्ररत श्री आशीष जी सुरक्षा सलाहकार पद पर कार्यरत हैं । इनके विज्ञान आधारित ब्लाग  तथा खगोल शास्त्र को समर्पित ब्लाग वाकई जानकारियों का भंडार हैं । पिछले 14 वर्षो से सूचना 


प्रौद्योगिकी में  कार्यरत श्री आशीष जी वैसे तो अधिकतर विज्ञान पर ही लेखन करते हैं । लेकिन - वेद । खालीपीली । और तस्वीरें ब्लाग भी आशीष जी की विशिष्ट सोच को सहज ही दर्शाते हैं । इसलिये इनके लीक से हटकर सभी ब्लाग छात्रों और इस तरह की जानकारियों में रुचि रखने वालों के लिये अनमोल ग्यान का स्रोत हैं । उसमें सौरमंडल के दुर्लभ तारों और आकाशगंगाओं धूमकेतु आदि की तस्वीरें सोने पर सुहागा का काम ही करती हैं । वास्तव में मुझे तो यही लगता है कि सभी को अपने बच्चों आदि को एक बार अवश्य ही आशीष जी के ब्लाग पढने को प्रेरित करना चाहिये । इनके विज्ञान पर आधारित ब्लाग - विज्ञान विश्व अंतरिक्ष । विग्यान कथायेंवेद खालीपीली तस्वीरें सौरमण्डल ।

2 टिप्‍पणियां:

शालिनी कौशिक ने कहा…

nice

शिखा कौशिक ने कहा…

राजीव जी -बहुत अच्छा ब्लॉग ढूंढ कर लाये हैं आप ..प्रस्तुति हर बार की भांति बहुत सुन्दर [very nice ] है .बहुत बहुत आभार इस ब्लॉग को इतनी अच्छी प्रस्तुति प्रदान करने के लिए .