Google+ Followers

मंगलवार, 5 जुलाई 2011

आपका अकाउंट हो जाएगा बिल्कुल बुलेट प्रूफ़

शालिनी जी का ईमेल अकाउंट किसी ने हैक कर लिया और उसने उनके मित्रों को सन्देश भेजकर कहा किमैं यूक्रेन में हूँ और कुछ गुंडों ने मेरे रूपये और मेरा मोबाइल लूट लिया है. मुझे तुरंत Dollars भेज दीजिये. यह पत्र हमें अक्सर मिलते रहते हैं . हम समझ गए कि उनका अकाउंट किसी मुजरिम ने हैक कर लिया है. 
'हिंदी ब्लॉगर्स फोरम इंटरनेश्नल' पर आज एक ऐसा लेख पेश किया गया है जिसके नियमों को अपनाकर ब्लॉगर्स ऐसी घटना का शिकार होने से बच सकते हैं .
डा. अयाज़ अहमद साहब एक समाज सेवी के रूप में जाने जाते हैं। रोज़ाना 100 से भी अधिक पेशेंट देखना उनका रोज़ का काम है। इसी व्यस्तता के चलते वे ब्लॉगिंग में पहले जितने सक्रिय आजकल नहीं हैं लेकिन हमारी दरख्वास्त पर उन्होंने ‘हिंदी ब्लॉगिंग गाइड‘ के लिए एक लेख लिखा है और बताया है कि अपने ईमेल अकाउंट को बुरी नज़र से बचाने के लिए क्या क्या उपाय करने चाहिएं ? 
पेश है एक ऐसा लेख जिसके उसूलों को अपना कर आपका अकाउंट हो जाएगा बिल्कुल बुलेट प्रूफ़ !
-------------------------
भाई एजाज़ उल हक़ द्वारा भेजा  गया नया टाइटिल 
 जीमेल पर या किसी भी साइट पर अपना अकाउंट इस्तेमाल करने के लिए एक पासवर्ड अनिवार्य होता है। पासवर्ड निश्चित करने में आम तौर पर लोग अपने नाम का कोई हिस्सा या जन्मदिन की डेट या अपना मोबाइल नंबर या अपने स्कूल आदि का नाम इस्तेमाल करते हैं। इंटरनेट हैकर यह बात जानते हैं और इसी तरह के अनुमान से वे लोगों का अकाउंट हैक करके लोगों को तरह तरह के नुक्सान पहुंचा देते हैं। कई बार तो ये हैकर अफ़वाह फैलाकर देश की सुरक्षा तक को ख़तरे में डाल देते हैं।
अधिक पढने के लिए








4 टिप्‍पणियां:

शिखा कौशिक ने कहा…

very timely and relevant post .thanks a lot Anwar ji .

शालिनी कौशिक ने कहा…

anwar ji,
ye post dal kar aapne is blog ko dhanya kar diya .aabhar.

DR. ANWER JAMAL ने कहा…

Ham khud Dhany ho gaye hain !!!

Thanks .

Manish Kr. Khedawat ने कहा…

bt link is nt working ..
it says "Sorry, the page you were looking for in the blog हिंदी ब्लॉगर्स फ़ोरम इंटरनेशनल HBFI does not exist."
_____________________________________
किसी और की हो नहीं पाएगी वो ||